Guide to Disable Windows 11 Widgets Service Step-by-Step 2023

Guide to Disable Windows 11 Widgets Service Step-by-Step 2023

(Windows 11 Widgets Service) : विंडोज 11 विजेट सेवा एक ऐसी सुविधा है जिसे विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम की रिलीज के साथ पेश किया गया था। यह सेवा उपयोगकर्ताओं को अक्सर उपयोग की जाने वाली जानकारी और टूल तक त्वरित पहुंच के लिए छोटे, इंटरैक्टिव प्रोग्राम, जिन्हें विजेट के रूप में जाना जाता है, जोड़ने की अनुमति देती है। ये विगेट्स मौसम, कैलेंडर, समाचार आदि जैसी विस्तृत जानकारी प्रदर्शित कर सकते हैं।

विजेट हल्के होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और पृष्ठभूमि में मूल रूप से चलते हैं, जिससे वे सूचना और उपकरणों तक पहुँचने का एक सुविधाजनक और कुशल तरीका बन जाते हैं। उन्हें डेस्कटॉप, टास्कबार, या स्टार्ट मेन्यू में जोड़ा जा सकता है, और उपयोगकर्ता की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलन योग्य हैं। वे यूआई के लिए एपीआई और एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट और सीएसएस के एक सामान्य सेट का उपयोग करके विकसित किए गए हैं जो विगेट्स के आसान निर्माण और रखरखाव की अनुमति देते हैं।

    Disable Windows 11 Widgets Service Step-by-Step 2023

    विंडोज 11 विजेट सेवा  (Windows 11 Widgets Service)  के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को कई एप्लिकेशन खोले बिना महत्वपूर्ण जानकारी और टूल तक पहुंचने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता अपने डेस्कटॉप पर एक मौसम विजेट रख सकता है जो एक अलग मौसम एप्लिकेशन खोले बिना वर्तमान मौसम की स्थिति प्रदर्शित करता है। इससे समय की बचत हो सकती है और उत्पादकता में सुधार हो सकता है। इसी तरह, एक उपयोगकर्ता के पास अपने डेस्कटॉप पर कैलेंडर विजेट हो सकता है जो कैलेंडर एप्लिकेशन को खोले बिना आगामी अपॉइंटमेंट प्रदर्शित करता है।

    विंडोज 11 विजेट्स सेवा  (Windows 11 Widgets Service)  का एक अन्य लाभ यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को अपने डेस्कटॉप के रंगरूप को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता विभिन्न प्रकार के पूर्व-स्थापित विजेट्स में से चुन सकते हैं या अपना स्वयं का बना सकते हैं। वे अपनी प्राथमिकताओं के अनुरूप अपने डेस्कटॉप पर लेआउट और विगेट्स की स्थिति भी बदल सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को अपने कंप्यूटर अनुभव को वैयक्तिकृत करने और इसे उनकी आवश्यकताओं के लिए अधिक कुशल बनाने की अनुमति देता है।

    विंडोज 11 विजेट सेवा  (Windows 11 Widgets Service)  भी डेवलपर्स को अपने स्वयं के विजेट बनाने में सक्षम बनाती है, जिसे विंडोज 11 स्टोर में प्रकाशित किया जा सकता है। यह उपयोगकर्ताओं को डाउनलोड करने और उपयोग करने के लिए विगेट्स की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराने की अनुमति देता है। डेवलपर विभिन्न उद्देश्यों के लिए विजेट बना सकते हैं, जैसे उत्पादकता, मनोरंजन, और बहुत कुछ।

    हालाँकि, विजेट्स में कुछ कमियाँ भी हैं। जैसा कि वे पृष्ठभूमि में चल रहे हैं और मेमोरी और सीपीयू जैसे संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं, यह कुछ उपकरणों पर कुछ प्रदर्शन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है, खासकर यदि आपके पास सीमित संसाधन हैं। इसके अतिरिक्त, एक ही समय में बहुत सारे विजेट चलने से सिस्टम धीमा हो सकता है। इस कारण से, विंडोज 11 विजेट सेवा को अक्षम करना फायदेमंद हो सकता है यदि इसकी आवश्यकता नहीं है या यदि उपयोगकर्ता प्रदर्शन समस्याओं का सामना कर रहा है।

    Guide to Disable Windows 11 Widgets Service Step-by-Step 2023


    विंडोज 11 विजेट सेवा को अक्षम करने के लिए, उपयोगकर्ता इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

    1. रन डायलॉग बॉक्स खोलने के लिए कीबोर्ड पर विंडोज की + R दबाएं।
    2. "services.msc" टाइप करें (उद्धरण चिह्नों के बिना) और एंटर दबाएं।
    3. सेवाओं की सूची में स्क्रॉल करें और "Windows Widgets Platform" ढूंढें।
    4. "Windows Widgets Platform" पर राइट-क्लिक करें और "गुण" चुनें।
    5. गुण विंडो में, "General" टैब चुनें।
    6. "Startup type"अनुभाग में, "Disabled." चुनें।
    7. "Apply" पर क्लिक करें और फिर "Ok"
    8. सेवा विंडो बंद करें।
    9. परिवर्तनों को प्रभावी करने के लिए कंप्यूटर को Restart करें।

    अंत में, विंडोज 11 विजेट सेवा (Windows 11 Widgets Service) एक शक्तिशाली और सुविधाजनक विशेषता है जो उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारी और उपकरणों को जल्दी और आसानी से एक्सेस करने की अनुमति देती है। यह समय बचा सकता है और उत्पादकता में सुधार कर सकता है, साथ ही उपयोगकर्ताओं को अपने डेस्कटॉप के रंगरूप को अनुकूलित करने की अनुमति भी देता है। हालाँकि, इससे प्रदर्शन संबंधी समस्याएँ भी हो सकती हैं और ज़रूरत पड़ने पर इसे अक्षम किया जा सकता है। डेवलपर अपने स्वयं के विजेट भी बना सकते हैं, जिन्हें विंडोज 11 स्टोर में प्रकाशित किया जा सकता है, और उपयोगकर्ता उन्हें डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं। कुल मिलाकर, विंडोज 11 विजेट सेवा (Windows 11 Widgets Service)  एक उपयोगी विशेषता है जो उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ा सकती है और विंडोज 11 के साथ काम करना अधिक कुशल और सुखद बना सकती है। 

    विंडोज 11 विजेट सेवा (Windows 11 Widgets Service) को अक्षम करने के लाभ:

    1. बेहतर प्रदर्शन (Improved performance): विंडोज 11 विजेट सेवा को अक्षम करने के सबसे बड़े लाभों में से एक बेहतर प्रदर्शन है। पृष्ठभूमि में चलने वाले विजेट्स के होने से सिस्टम संसाधनों की महत्वपूर्ण मात्रा का उपभोग हो सकता है, जैसे मेमोरी और CPU उपयोग। सेवा को अक्षम करने से इन संसाधनों को मुक्त करने में मदद मिल सकती है, जिससे समग्र सिस्टम प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है।
    2. कम मेमोरी उपयोग (Reduced memory usage): बेहतर प्रदर्शन के साथ, विंडोज 11 विजेट सेवा को अक्षम करने से मेमोरी उपयोग को कम करने में भी मदद मिल सकती है। विगेट्स सेवा काफी मात्रा में मेमोरी ले सकती है, खासकर यदि एक ही समय में कई विजेट्स का उपयोग किया जा रहा हो। सेवा को अक्षम करने से उपयोग की जा रही मेमोरी की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे सिस्टम स्थिरता में समग्र सुधार हो सकता है।
    3. बढ़ी हुई बैटरी लाइफ (Increased battery life): लैपटॉप और टैबलेट यूजर्स के लिए, विंडोज 11 विजेट सर्विस को डिसेबल करने से भी बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद मिल सकती है। विजेट सेवा बहुत अधिक बिजली की खपत कर सकती है, जिससे बैटरी जीवन में महत्वपूर्ण कमी आ सकती है। सेवा को अक्षम करने से बिजली की खपत कम करने में मदद मिल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बैटरी का जीवन लंबा हो सकता है।
    4. कम विकर्षण (Reduced distractions): विंडोज 11 विजेट सेवा को अक्षम करने का एक अन्य लाभ यह है कि यह ध्यान भंग को कम करने में मदद कर सकता है। विजेट सेवा डेस्कटॉप पर सूचनाएं और अलर्ट प्रदर्शित कर सकती है, जो ध्यान भंग करने वाली और बाधित करने वाली हो सकती है। सेवा को अक्षम करने से इन विकर्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है, जो उन उपयोगकर्ताओं के लिए सहायक हो सकता है जिन्हें अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।
    5. बढ़ी हुई गोपनीयता (Increased privacy):अंत में, विंडोज 11 विजेट सेवा को अक्षम करने से गोपनीयता बढ़ाने में मदद मिल सकती है। कुछ विजेट बाहरी सर्वर पर डेटा एकत्र और प्रसारित कर सकते हैं, जो उन उपयोगकर्ताओं के लिए चिंता का विषय हो सकता है जो अपनी गोपनीयता को महत्व देते हैं। सेवा को अक्षम करने से इस डेटा संग्रह और प्रसारण को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे उपयोगकर्ता के लिए गोपनीयता का स्तर बढ़ सकता है।

    यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि विंडोज 11 विजेट सेवा (Windows 11 Widgets Service) को अक्षम करने से संभावित कमियां हो सकती हैं जैसे कुछ कार्यक्षमता जो इन विजेट्स पर निर्भर करती है वह उपलब्ध नहीं हो सकती है।

    अंत में, विंडोज 11 विजेट सेवा (Windows 11 Widgets Service) को अक्षम करने से कई लाभ मिल सकते हैं, जिनमें बेहतर प्रदर्शन, कम मेमोरी उपयोग, बढ़ी हुई बैटरी लाइफ, कम विकर्षण और बढ़ी हुई गोपनीयता शामिल है। जिन उपयोगकर्ताओं को विजेट के उपयोग की आवश्यकता नहीं है या जो प्रदर्शन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वे इन लाभों का लाभ उठाने के लिए सेवा को अक्षम करने पर विचार कर सकते हैं।

    निष्कर्ष :

     आज हम लोगों ने यह जाना कि आप Windows 11 Widgets Service को कैसे बंद कर सकते हैं तो अगर आपको इसे पढ़कर कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे जाकर मुझे बता सकते हैं और भी आर्टिकल्स के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

    Read :

      How To Fix Windows 11 Error "There Was A Problem Resetting Your PC 2023"

    Post a Comment

    2 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.