How Do I install Windows 11 on Unsupported PC No Data Loss 2023

 How I install Windows 11 on Unsupported PC No Data Loss 2023


एक असमर्थित पीसी पर विंडोज 11 को install करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने किसी भी महत्वपूर्ण डेटा को खोए बिना ऐसा करना निश्चित रूप से संभव है। इस लेख में, हम आपके किसी भी महत्वपूर्ण डेटा को खोए बिना असमर्थित पीसी पर विंडोज 11 को सफलतापूर्वक स्थापित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

सबसे पहले, आपको अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप बनाना होगा। यह बिल्ट-इन विंडोज बैकअप और रिस्टोर फीचर जैसे टूल का उपयोग करके या किसी थर्ड पार्टी बैकअप टूल का उपयोग करके किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा का पूर्ण और अद्यतित बैकअप है, क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आप स्थापना प्रक्रिया के दौरान कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं खोएंगे।

एक बार जब आप अपने डेटा का बैकअप बना लेते हैं, तो आपको विंडोज 11 इंस्टॉलेशन मीडिया डाउनलोड करना होगा। यह माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट पर जाकर और विंडोज 11 इंस्टॉलेशन मीडिया को डाउनलोड करके किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने पीसी के लिए विंडोज 11 का सही संस्करण डाउनलोड करें, क्योंकि विभिन्न प्रकार के पीसी के लिए अलग-अलग संस्करण उपलब्ध हैं।

    How I install Windows 11 on Unsupported PC

    एक बार जब आप विंडोज 11 इंस्टॉलेशन मीडिया डाउनलोड कर लेते हैं, तो आपको बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव बनाने की आवश्यकता होगी। यह विंडोज यूएसबी/डीवीडी डाउनलोड टूल जैसे टूल का उपयोग करके किया जा सकता है। एक बार जब आप बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव बना लेते हैं, तो आपको अपने पीसी को यूएसबी ड्राइव से बूट करना होगा।

    एक बार आपका पीसी यूएसबी ड्राइव से बूट हो जाने के बाद, आपको विंडोज 11 इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। इस प्रक्रिया के दौरान, आपको उस विभाजन का चयन करने के लिए कहा जाएगा जहां आप विंडोज 11 install करना चाहते हैं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप सही विभाजन का चयन करें, क्योंकि इससे यह सुनिश्चित होगा कि स्थापना प्रक्रिया के दौरान आपका महत्वपूर्ण डेटा खो नहीं गया है।

    installation के लिए विभाजन का चयन करने के बाद, install प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखना जरूरी है। एक बार इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपका पीसी रीबूट हो जाएगा और आपको अपनी उत्पाद कुंजी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

    अपनी उत्पाद कुंजी दर्ज करने के बाद, आपको विंडोज 11 के प्रारंभिक सेटअप को पूरा करने के लिए कहा जाएगा। इस प्रक्रिया में आपका उपयोगकर्ता खाता सेट करना और आपकी सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करना शामिल होगा। एक बार जब आप प्रारंभिक सेटअप पूरा कर लेते हैं, तो आप अपने नए विंडोज 11 इंस्टॉलेशन में लॉग इन कर पाएंगे।

    इस बिंदु पर, आपको अपने डेटा को उस बैकअप से पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता होगी जिसे आपने पहले बनाया था। यह Windows बैकअप और पुनर्स्थापना सुविधा का उपयोग करके या किसी तृतीय-पक्ष बैकअप उपकरण का उपयोग करके किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा को पुनर्स्थापित करें, क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आपने install प्रक्रिया के दौरान कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं खोया है।

    अंत में, एक असमर्थित पीसी पर विंडोज 11 स्थापित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपके किसी भी महत्वपूर्ण डेटा को खोए बिना ऐसा करना निश्चित रूप से संभव है। इस आलेख में उल्लिखित चरणों का पालन करके, आप अपने किसी भी महत्वपूर्ण डेटा को खोए बिना असमर्थित पीसी पर विंडोज 11 को सफलतापूर्वक install कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करना याद रखें कि आपके पास अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा का पूर्ण और अद्यतित बैकअप है, और install प्रक्रिया के दौरान धैर्य रखें।

    How Do I install Windows 11 on Unsupported PC No Data Loss 2023

    Windows 11 System Requirement

    Windows 11 , लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण, हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा जारी किया गया था। कई उपयोगकर्ता विंडोज 10 के साथ Windows 11  की अनुकूलता के बारे में सोच रहे हैं, क्योंकि वे नए ओएस में अपग्रेड करने पर विचार कर रहे हैं। इस लेख में, हम विंडोज 10 के साथ Windows 11 की अनुकूलता पर चर्चा करेंगे, जिसमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर आवश्यकताएं, साथ ही Windows 11 में अपग्रेड करने की विशेषताएं और लाभ शामिल हैं।

    हार्डवेयर आवश्यकताएँ:

    एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करते समय सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक आपके हार्डवेयर की अनुकूलता है। Windows 11  में निम्नलिखित हार्डवेयर आवश्यकताएं हैं:

    • 64-बिट प्रोसेसर जिसकी क्लॉक स्पीड 1 गीगाहर्ट्ज या इससे तेज हो
    • 4 जीबी रैम या अधिक
    • 64 जीबी स्टोरेज या अधिक
    • DirectX 12 संगत ग्राफिक्स कार्ड
    • कम से कम 720p के रिज़ॉल्यूशन के साथ प्रदर्शित करें

    यदि आपका वर्तमान कंप्यूटर इन आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो उसे विंडोज 11 के साथ संगत होना चाहिए। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ पुराने हार्डवेयर नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ पूरी तरह से संगत नहीं हो सकते हैं। यदि आपके पास एक पुराना कंप्यूटर है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप निर्माता से यह देखने के लिए जांचें कि क्या उनके पास कोई अपडेट या ड्राइवर हैं जो विंडोज 11 के साथ काम करेंगे।
    सॉफ़्टवेयर आवश्यकताएं

    हार्डवेयर संगतता के अतिरिक्त, नए ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करते समय अपने सॉफ़्टवेयर की संगतता पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। विंडोज 11 अधिकांश सॉफ्टवेयर के साथ संगत है जिसे विंडोज 10 के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि, कुछ अपवाद हो सकते हैं, इसलिए यह देखने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर से जांच करना महत्वपूर्ण है कि विंडोज 11 के लिए कोई अपडेट उपलब्ध है या नहीं।

    Installation Of Windows 11 on the Unsupported PC

    एक असमर्थित पीसी पर Windows 11 Install करना एक कठिन काम लग सकता है, खासकर यदि आप महत्वपूर्ण डेटा खोने के बारे में चिंतित हैं। हालाँकि, सही कदमों और थोड़े धैर्य के साथ, आप अपनी किसी भी फाइल को खोए बिना विंडोज के नवीनतम संस्करण में सफलतापूर्वक अपग्रेड कर सकते हैं।

    First Step

    Install प्रक्रिया में पहला कदम यह जांचना है कि आपका कंप्यूटर Windows 11 के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता है। इन आवश्यकताओं में 64-बिट प्रोसेसर, कम से कम 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज शामिल है। यदि आपका कंप्यूटर इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आपको Windows 11 Install करने से पहले अपने हार्डवेयर को अपग्रेड करना होगा।

    2nd Step

    एक बार जब आप पुष्टि कर लेते हैं कि आपका कंप्यूटर न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो अगला चरण आपकी फ़ाइलों का बैकअप लेना है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि Install प्रक्रिया के दौरान कुछ भी गलत होने की स्थिति में आप अपना कोई डेटा नहीं खोएंगे। आपकी फ़ाइलों का बैकअप लेने के कई तरीके हैं, जिनमें बाहरी हार्ड ड्राइव, क्लाउड-आधारित सेवा या बैकअप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना शामिल है।

    3rd Step

    आपके द्वारा अपनी फ़ाइलों का बैकअप लेने के बाद, अगला चरण Windows 11 इंस्टॉलेशन मीडिया को डाउनलोड करना है। आप इंस्टालेशन मीडिया को माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, या आप रिटेल स्टोर से Windows 11 की कॉपी खरीद सकते हैं। एक बार जब आपके पास इंस्टॉलेशन मीडिया आ जाए, तो आपको इंस्टॉलेशन के लिए उपयोग करने के लिए बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव या डीवीडी बनाने की आवश्यकता होगी।

    4th Step

    एक बार जब आप बूट करने योग्य संस्थापन मीडिया बना लेते हैं, तो अगला चरण संस्थापन प्रक्रिया शुरू करना है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा और BIOS या UEFI सेटअप में प्रवेश करने के लिए उपयुक्त कुंजी दबानी होगी। एक बार जब आप सेटअप में हों, तो आपको बूट ऑर्डर बदलने की आवश्यकता होगी ताकि कंप्यूटर आपके द्वारा बनाए गए यूएसबी ड्राइव या डीवीडी से बूट हो जाए।

    5th Step

    एक बार जब आपका कंप्यूटर इंस्टॉलेशन मीडिया से बूट हो जाता है, तो आपको इंस्टॉलेशन के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा, समय और मुद्रा प्रारूप और कीबोर्ड लेआउट चुनने के लिए कहा जाएगा। आपके द्वारा अपने चयन किए जाने के बाद, आपको Windows 11 इंस्टॉलेशन स्क्रीन के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

    6th Step

    इस बिंदु पर, आपके पास क्लीन इंस्टाल करने या अपने मौजूदा इंस्टॉलेशन को अपग्रेड करने का Option होगा। एक क्लीन इंस्टाल आपके कंप्यूटर की सभी फाइलों और सेटिंग्स को मिटा देगा, जबकि एक अपग्रेड आपकी फाइलों और सेटिंग्स को बरकरार रखेगा। यदि आप अपना डेटा खोने के बारे में चिंतित हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपग्रेड Option चुनें।

    7th Step

    Install Option चुनने के बाद, आपको अपनी उत्पाद कुंजी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके पास उत्पाद कुंजी नहीं है, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं और इसे बाद में दर्ज कर सकते हैं। फिर आपको लाइसेंस के नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहा जाएगा। एक बार जब आप नियम और शर्तें स्वीकार कर लेते हैं, तो Install प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

    8th Step

    आपके कंप्यूटर की गति और आपके हार्ड ड्राइव पर डेटा की मात्रा के आधार पर, Install प्रक्रिया को पूरा होने में कई घंटे लग सकते हैं। Install के दौरान, आपको अपने कंप्यूटर को कई बार पुनरारंभ करने के लिए कहा जा सकता है। Install प्रक्रिया को बाधित नहीं करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे त्रुटियां हो सकती हैं और डेटा हानि हो सकती है।

    9th Step

    एक बार Install पूर्ण हो जाने के बाद, आपको अपनी वैयक्तिकरण सेटिंग दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जैसे कि आपका नाम और खाता चित्र। आपके द्वारा अपनी वैयक्तिकरण सेटिंग दर्ज करने के बाद, यदि आपने इसे पहले दर्ज नहीं किया था, तो आपको अपनी उत्पाद कुंजी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

    10th Step

    आपके द्वारा अपनी उत्पाद कुंजी दर्ज करने के बाद, Install प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, और आपको Windows 11 डेस्कटॉप पर ले जाया जाएगा। इस बिंदु पर, आप Windows 11 का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं और अपने प्रोग्राम और ड्राइवर Install करना शुरू कर सकते हैं।

    निष्कर्ष 

    आज हमने यह जाना कि आप अपने अन सपोर्टेड पीसी में विंडोज 11 कैसे इंस्टॉल कर सकते हो और वह भी बिना डाटा लॉस किए और आज मैंने आपको वह पर प्रक्रिया ही बताई है इसलिए आप विंडोज 11 को अपने अनसपोर्टेड पीसी में बिना डाटा लॉस किए इंस्टॉल कर सकते हो और अगर आपको कोई भी असुविधा होती है तो आप नीचे मुझे कमेंट कर सकते हो। 

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.