How To Fix Windows 11 Error "There Was A Problem Resetting Your PC 2023"

How To Fix Windows 11 Error "There Was A Problem Resetting Your PC 2023"


How To Fix Windows 11 Error "There Was A Problem Resetting Your PC 2023"

जब आप अपने विंडोज 11 सिस्टम को रीसेट करने का प्रयास करते हैं तो "आपके पीसी को रीसेट करने में समस्या थी" त्रुटि हो सकती है। यहां कुछ चरण दिए गए हैं जिन्हें आप प्रयास कर सकते हैं:

     Fix Windows 11 Error "There Was A Problem Resetting Your PC 2023" 

    1. त्रुटियों के लिए अपनी हार्ड ड्राइव की जाँच करें: अपनी हार्ड ड्राइव पर त्रुटियों की जाँच करने के लिए chkdsk कमांड चलाएँ। ऐसा करने के लिए, Windows key + X दबाएं, और फिर "कमांड प्रॉम्प्ट (एडमिन)" चुनें। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, "chkdsk / f C:" टाइप करें (बिना उद्धरण के) और एंटर दबाएं। यह C: ड्राइव पर त्रुटियों की जाँच करेगा और जो भी मिलेगा उसे ठीक करेगा।
    2. विंडोज स्टार्टअप रिपेयर टूल चलाएं (Run the Windows Startup Repair tool): यह टूल उन समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है जो विंडोज को शुरू होने से रोकती हैं। स्टार्टअप रिपेयर टूल तक पहुंचने के लिए, आपको विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क या यूएसबी ड्राइव की आवश्यकता होगी। स्थापना डिस्क या यूएसबी ड्राइव का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को बूट करें, और फिर अपनी भाषा और अन्य प्राथमिकताएं चुनें। "अपने कंप्यूटर की मरम्मत करें" चुनें और फिर "समस्या निवारण" चुनें। "उन्नत विकल्प" चुनें और फिर "स्टार्टअप रिपेयर" चुनें।
    3. बूट इन सेफ मोड (Boot in Safe Mode): अपने कंप्यूटर को सेफ मोड में बूट करें और फिर अपने पीसी को फिर से रीसेट करने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए, Windows कुंजी + R दबाएं और रन बॉक्स में "msconfig" टाइप करें। सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो में, "बूट" टैब चुनें और फिर "सुरक्षित बूट" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें। अप्लाई पर क्लिक करें, और फिर ओके पर क्लिक करें।
    4. सिस्टम फ़ाइल जाँचकर्ता चलाएँ(Run the System File Checker): सिस्टम फ़ाइल जाँचकर्ता लापता या दूषित सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन करता है और उनकी मरम्मत करता है। सिस्टम फाइल चेकर चलाने के लिए, विंडोज की + एक्स दबाएं और फिर "कमांड प्रॉम्प्ट (एडमिन)" चुनें। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, "sfc /scannow" टाइप करें (उद्धरण चिह्नों के बिना) और एंटर दबाएं। यह किसी भी गुम या दूषित सिस्टम फ़ाइलों को स्कैन करेगा और उनकी मरम्मत करेगा।
    5. अपने पीसी को क्लीन बूट करें (Clean Boot Your PC): अपने पीसी पर एक क्लीन बूट करें, जो ड्राइवरों और स्टार्टअप प्रोग्रामों के न्यूनतम सेट का उपयोग करके विंडोज को शुरू करना है। यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या कोई ड्राइवर या अन्य सॉफ़्टवेयर समस्या पैदा कर रहा है, और आप तदनुसार समस्या निवारण कर सकते हैं।
    6. मीडिया क्रिएशन टूल का उपयोग करें (Use the Media Creation Tool): यदि उपरोक्त सभी चरण विफल हो जाते हैं, तो आप विंडोज 11 की नई स्थापना करने के लिए मीडिया क्रिएशन टूल का उपयोग कर सकते हैं। यह हार्ड ड्राइव से सभी डेटा मिटा देगा, इसलिए पहले किसी भी महत्वपूर्ण फाइल का बैकअप लेना सुनिश्चित करें। कार्यवाही।
    ध्यान दें उपरोक्त सभी चरणों को एक-एक करके जांचें कि क्या यह समस्या थी, यदि एक कदम काम नहीं करता है तो अगले एक पर जाएं, यह भी ध्यान रखें कि उपरोक्त चरणों में से कुछ आपकी व्यक्तिगत फाइलों और इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों को मिटा सकते हैं, इसलिए आप ' आपके द्वारा समस्या निवारण समाप्त करने के बाद उन्हें पुनः स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

    Related Article : Guide to Disable Windows 11 Widgets Service Step-by-Step 2023

    What Is PC Resetting?

    एक पीसी को रीसेट करना, जिसे "फ़ैक्टरी रीसेट" के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी प्रक्रिया है जो कंप्यूटर को उसकी मूल, आउट-ऑफ-द-बॉक्स स्थिति में लौटाती है। यह उपयोगी हो सकता है यदि आप अपने कंप्यूटर के साथ तकनीकी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, या यदि आप इसे बेचने या देने की योजना बना रहे हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी हटा दी जाए। इस लेख में, हम जानेंगे कि फ़ैक्टरी रीसेट क्या है, यह कैसे काम करता है और आप इसका उपयोग कब करना चाहेंगे।

    जब आप एक पीसी को फ़ैक्टरी रीसेट करते हैं, तो ऑपरेटिंग सिस्टम और उसके साथ आए सभी सॉफ़्टवेयर हटा दिए जाते हैं। इसमें कोई भी ड्राइवर, एप्लिकेशन और सेटिंग्स शामिल हैं जो प्रारंभिक सेटअप के बाद जोड़े गए थे। आपकी व्यक्तिगत फ़ाइलें, जैसे दस्तावेज़, फ़ोटो और संगीत भी हटा दिए जाएंगे, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि शुरू करने से पहले आपके पास किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी का बैकअप हो। रीसेट करने के बाद, आपका कंप्यूटर उसी स्थिति में रहेगा जैसा कि आपने पहली बार बॉक्स से बाहर निकाला था। आपको फिर से प्रारंभिक सेटअप प्रक्रिया से गुजरना होगा और किसी भी सॉफ़्टवेयर को पुनः इंस्टॉल करना होगा जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं।

    How to Factory Reset?

    आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर, पीसी को फ़ैक्टरी रीसेट करने के कई तरीके हैं। विंडोज में, आप "सेटिंग" ऐप पर जाकर, "अपडेट एंड सिक्योरिटी" का चयन करके और फिर "रिकवरी" चुनकर अपने पीसी को रीसेट कर सकते हैं। वहां से, आपके पास "इस पीसी को रीसेट करें" का विकल्प होगा। इस प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा, क्योंकि विंडोज को ऑपरेटिंग सिस्टम और इसके साथ आए सभी ड्राइवरों और एप्लिकेशन को फिर से इंस्टॉल करना होगा।

    मैक उपयोगकर्ता "रिकवरी एचडी" विभाजन में बूट करके अपने कंप्यूटर को फ़ैक्टरी रीसेट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, जब आपका कंप्यूटर बूट हो रहा हो, तब आपको कमांड और R कुंजियों को दबाए रखना होगा। यह आपको "MacOS उपयोगिताएँ" विंडो पर ले जाएगा, जहाँ आप अपने कंप्यूटर को रीसेट करने के लिए "MacOS को पुनर्स्थापित करें" का चयन कर सकते हैं।

    आप कंप्यूटर को फ़ैक्टरी रीसेट करने के लिए निर्माता द्वारा प्रदान किए गए पुनर्प्राप्ति विभाजन का भी उपयोग कर सकते हैं। ये विभाजन आमतौर पर तब दिखाई देते हैं जब आप ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होने से पहले अपने कंप्यूटर को शुरू करते समय f11 या अन्य फ़ंक्शन कुंजी दबाते हैं। एक बार जब आप पुनर्प्राप्ति विभाजन में हों, तो आप अपने कंप्यूटर को फ़ैक्टरी रीसेट करने के लिए संकेतों का पालन करने में सक्षम होंगे।

    आप कई कारणों से अपने पीसी को फ़ैक्टरी रीसेट करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका कंप्यूटर धीमा चल रहा है या बार-बार क्रैश हो रहा है, तो फ़ैक्टरी रीसेट किसी भी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है जो सॉफ़्टवेयर विरोध या मैलवेयर के कारण हो सकती है। यदि आप अपने कंप्यूटर को बेचने या देने की योजना बना रहे हैं, तो फ़ैक्टरी रीसेट सुनिश्चित करेगा कि आपकी गोपनीयता की रक्षा करते हुए आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी हटा दी जाए। यदि आपको किसी विशिष्ट सॉफ़्टवेयर या ड्राइवर के साथ समस्या हो रही है, तो फ़ैक्टरी रीसेट भी एक उपयोगी समस्या निवारण चरण हो सकता है।

    हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फ़ैक्टरी रीसेट(factory reset) सभी समस्याओं के लिए गारंटीकृत समाधान नहीं है। यदि आपका कंप्यूटर हार्डवेयर समस्याओं का सामना कर रहा है, जैसे विफल हार्ड ड्राइव या दोषपूर्ण RAM, तो फ़ैक्टरी रीसेट इन समस्याओं को ठीक नहीं करेगा। साथ ही, यदि आप जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वे मैलवेयर या वायरस के कारण होती हैं, तो फ़ैक्टरी रीसेट मैलवेयर को पूरी तरह से नहीं हटा सकता है और ऐसा करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने पड़ सकते हैं।

    अपने पीसी को फ़ैक्टरी रीसेट (factory reset) करने से पहले, यह सुनिश्चित करना भी एक अच्छा विचार है कि आपके पास अपने कंप्यूटर को फिर से सेट करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी है, जिसमें आपकी उत्पाद कुंजी, लॉगिन जानकारी और कोई भी सॉफ़्टवेयर इंस्टॉलेशन मीडिया या लाइसेंस शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, अपनी व्यक्तिगत फ़ाइलों का बैकअप बनाना एक अच्छा विचार है, क्योंकि रीसेट प्रक्रिया के दौरान उन्हें हटा दिया जाएगा।

    कुल मिलाकर, यदि आप तकनीकी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं या यदि आप अपने कंप्यूटर को बेचने या देने की योजना बना रहे हैं, तो पीसी को फ़ैक्टरी रीसेट करना एक उपयोगी समस्या निवारण चरण हो सकता है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास अपना बैकअप है

    निष्कर्ष : 

    आज हम लोगों ने जाना कि आप अपने विंडोज 11 के इस समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं और इस समस्या को दूर कर सकते हैं

    Read More:  Minecraft Native Updater not Working on Windows 11 in 2023

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.