Reduction in indexing speed due to user activity in Windows 11 2023

Reduction in indexing Speed due to user activity in Windows 11 2023


Windows 11 के हालिया लॉन्च के साथ, कई उपयोगकर्ताओं ने विंडोज के पिछले संस्करणों की तुलना में indexing speed में कमी की सूचना दी है। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी समस्या हो सकती है जो अपने सिस्टम पर फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को जल्दी से खोजने के लिए इंडेक्सिंग फ़ंक्शन पर भरोसा करते हैं। indexing speed में कमी को सिस्टम पर उपयोगकर्ता गतिविधि, सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन और हार्ड ड्राइव के आकार सहित कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

    अनुक्रमण क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

    इंडेक्सिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो कंप्यूटर सिस्टम की पृष्ठभूमि में चलती है, हार्ड ड्राइव पर सभी फाइलों और फ़ोल्डरों का इंडेक्स बनाती है। यह अनुक्रमणिका सिस्टम को फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को जल्दी से खोजने और पुनः प्राप्त करने की अनुमति देती है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए अपने डेटा तक पहुँच आसान हो जाती है। अनुक्रमण के बिना, सिस्टम पर फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की खोज धीमी और बोझिल हो सकती है।

    indexing speed पर उपयोगकर्ता गतिविधि का प्रभाव:

    Windows 11 में indexing speed में कमी का एक मुख्य कारण सिस्टम पर उपयोगकर्ता गतिविधि के कारण है। जब कोई उपयोगकर्ता सक्रिय रूप से अपने सिस्टम का उपयोग कर रहा होता है, तो अनुक्रमण प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है या अस्थायी रूप से निलंबित भी किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अनुक्रमण प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में सिस्टम संसाधनों की आवश्यकता होती है, जैसे मेमोरी और प्रोसेसिंग पावर। यदि इन संसाधनों का उपयोग अन्य अनुप्रयोगों द्वारा किया जा रहा है, तो अनुक्रमण प्रक्रिया को धीमा कर दिया जाएगा या पूरी तरह से रोक दिया जाएगा।

    इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता गतिविधि का परिणाम नई फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के निर्माण में भी हो सकता है, जिन्हें सिस्टम द्वारा अनुक्रमित करने की आवश्यकता होती है। सिस्टम पर फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की संख्या में यह वृद्धि भी अनुक्रमण प्रक्रिया को धीमा कर सकती है, क्योंकि सिस्टम को फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की बढ़ी हुई संख्या को अनुक्रमणित करने में अधिक समय बिताने की आवश्यकता होती है।

    सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन और हार्ड ड्राइव का आकार:

    एक अन्य कारक जो Windows 11 में अनुक्रमण गति को कम करने में योगदान कर सकता है, वह सिस्टम का कॉन्फ़िगरेशन है। सिस्टम पर जितने अधिक एप्लिकेशन और सेवाएं चल रही हैं, उतने ही अधिक संसाधनों की खपत होगी, और अनुक्रमण प्रक्रिया धीमी होगी। यही कारण है कि उपयोगकर्ताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे किसी भी अनावश्यक एप्लिकेशन और सेवाओं को अक्षम करके अपने सिस्टम को यथासंभव कुशलता से चालू रखें।

    हार्ड ड्राइव के आकार का अनुक्रमण गति पर भी प्रभाव पड़ सकता है। हार्ड ड्राइव जितनी बड़ी होगी, उसमें उतनी ही अधिक फाइलें और फोल्डर होंगे, और अनुक्रमण प्रक्रिया को पूरा होने में उतना ही अधिक समय लगेगा। यही कारण है कि बड़ी हार्ड ड्राइव वाले उपयोगकर्ता छोटी हार्ड ड्राइव वाले उपयोगकर्ताओं की तुलना में धीमी अनुक्रमण गति का अनुभव कर सकते हैं।

    Reduction in indexing speed due to user activity in Windows 11 2023

    indexing speed कैसे सुधारें:

    सौभाग्य से, Windows 11 में इंडेक्सिंग की गति को बेहतर बनाने के लिए उपयोगकर्ता कई कदम उठा सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

    सिस्टम पर उपयोगकर्ता गतिविधि कम करें: इंडेक्सिंग गति पर उपयोगकर्ता गतिविधि के प्रभाव को कम करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को इंडेक्सिंग प्रक्रिया चलने के दौरान अपने सिस्टम का उपयोग करने में लगने वाले समय को कम करना चाहिए। यह सिस्टम को इंडेक्सिंग प्रक्रिया के लिए अधिक संसाधन आवंटित करने की अनुमति देगा, जिसके परिणामस्वरूप इंडेक्सिंग की गति तेज होगी।

    अनावश्यक एप्लिकेशन और सेवाओं को अक्षम करें: उपयोगकर्ता अपने सिस्टम पर चल रहे किसी भी अनावश्यक एप्लिकेशन और सेवाओं को अक्षम करके अनुक्रमण गति में सुधार कर सकते हैं। यह सिस्टम संसाधनों को मुक्त करेगा, जिससे अनुक्रमण प्रक्रिया को और अधिक कुशलता से चलाने की अनुमति मिलेगी।

    इंडेक्स का आकार बढ़ाएँ: इंडेक्सिंग की गति में सुधार करने के लिए, उपयोगकर्ता इंडेक्स का आकार भी बढ़ा सकते हैं। यह अनुक्रमणिका में अधिक फ़ोल्डर और फ़ाइलें जोड़कर या हार्ड ड्राइव का आकार बढ़ाकर किया जा सकता है।

    एक समर्पित इंडेक्सिंग टूल का उपयोग करें: कुछ तृतीय-पक्ष इंडेक्सिंग टूल उपलब्ध हैं जो विशेष रूप से इंडेक्सिंग गति को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अनुक्रमण प्रक्रिया को गति देने के लिए इन उपकरणों का उपयोग Windows 11 के संयोजन में किया जा सकता है।

    Benefits of optimizing user activity

    Windows 11 में अनुक्रमण गति पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए उपयोगकर्ता गतिविधि का अनुकूलन करने से कई लाभ मिलते हैं, जिनमें शामिल हैं:

    तेज़ अनुक्रमण: सिस्टम पर उपयोगकर्ता गतिविधि के प्रभाव को कम करके, अनुक्रमण प्रक्रिया तेज़ी से चलने में सक्षम होगी, जिससे उपयोगकर्ता अपनी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को तेज़ी से एक्सेस कर सकेंगे।

    बढ़ी हुई दक्षता: सिस्टम संसाधनों को मुक्त करके, उपयोगकर्ता गतिविधि का अनुकूलन सिस्टम की दक्षता बढ़ा सकता है, जिससे यह अन्य कार्यों को अधिक तेज़ी से और सुचारू रूप से करने की अनुमति देता है।

    बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव: अनुक्रमण प्रक्रिया की गति और दक्षता में सुधार करके, उपयोगकर्ताओं के पास अधिक सुखद और कुशल कंप्यूटिंग अनुभव होगा, जिससे उनके लिए अपनी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को खोजना और एक्सेस करना आसान हो जाएगा।

    बेहतर सिस्टम प्रदर्शन: सिस्टम पर उपयोगकर्ता गतिविधि के प्रभाव को कम करके, उपयोगकर्ता यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका सिस्टम चरम प्रदर्शन पर चल रहा है, इसकी गति और दक्षता को अधिकतम करता है।

    सिस्टम क्रैश का कम जोखिम: सिस्टम संसाधनों पर मांग को कम करके, उपयोगकर्ता गतिविधि का अनुकूलन सिस्टम क्रैश के जोखिम को कम कर सकता है, सिस्टम को स्थिर और विश्वसनीय बनाए रखता है।

    कुल मिलाकर, Windows 11 में अनुक्रमण गति पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए उपयोगकर्ता गतिविधि का अनुकूलन कई लाभ प्रदान करता है जो सिस्टम के प्रदर्शन, दक्षता और स्थिरता में सुधार कर सकते हैं। इन कदमों को उठाकर, उपयोगकर्ता यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका सिस्टम चरम प्रदर्शन पर चल रहा है और वे अपनी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

    Steps to improve indexing speed

    प्रौद्योगिकी के आगमन और लगातार बढ़ती डेटा भंडारण क्षमता के साथ, कुशल और तेज़ डेटा अनुक्रमण की आवश्यकता अनिवार्य हो गई है। इंडेक्सिंग कंप्यूटर सिस्टम का एक अनिवार्य पहलू है जो तेज और आसान डेटा पुनर्प्राप्ति को सक्षम बनाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए अपने डेटा को खोजना और एक्सेस करना आसान हो जाता है। हालाँकि, डेटा की बढ़ती मात्रा के साथ, अनुक्रमण प्रक्रिया धीमी और बोझिल हो गई है। यहीं पर Windows 11 तस्वीर में आता है। Windows 11 माइक्रोसॉफ्ट का नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम है जो तेज और अधिक कुशल डेटा इंडेक्सिंग की पेशकश करने का वादा करता है। इस लेख में, हम Windows 11 की इंडेक्सिंग स्पीड को बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स पर चर्चा करेंगे।

    अवांछित फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के लिए अनुक्रमण अक्षम करें:

    Windows 11 की अनुक्रमण गति को बेहतर बनाने के सबसे सरल तरीकों में से एक अवांछित फ़ाइलों और फ़ोल्डरों के लिए अनुक्रमण को अक्षम करना है। इंडेक्सिंग Windows 11 का एक अनिवार्य पहलू है, लेकिन अगर यह बड़ी और अप्रासंगिक फाइलों और फ़ोल्डरों को इंडेक्स कर रहा है तो यह कंप्यूटर के प्रदर्शन को धीमा कर सकता है। इंडेक्सिंग को अक्षम करने के लिए, फ़ाइल या फ़ोल्डर पर राइट-क्लिक करें, गुण चुनें और फिर उन्नत चुनें। यहां से, आप उस विशेष फ़ाइल या फ़ोल्डर के लिए इंडेक्सिंग को अक्षम करने का विकल्प चुन सकते हैं।

    सर्च इंडेक्सर ऑप्टिमाइज़र का उपयोग करें:

    सर्च इंडेक्सर ऑप्टिमाइज़र एक तृतीय-पक्ष उपकरण है जो Windows 11 की अनुक्रमण गति को बेहतर बनाने में मदद करता है। उपकरण indexing speed का विश्लेषण करता है और किसी भी समस्या की पहचान करता है जो इसे धीमा कर सकता है। यह तब indexing speed का अनुकूलन करता है और यह सुनिश्चित करता है कि डेटा को कुशलतापूर्वक अनुक्रमित किया जा रहा है। सर्च इंडेक्सर ऑप्टिमाइज़र इंडेक्स किए जा रहे डेटा की मात्रा को कम करने में भी मदद करता है, जो Windows 11 की समग्र इंडेक्सिंग स्पीड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

    Windows खोज अनुक्रमणिका का उपयोग करें:

    विंडोज सर्च इंडेक्सर Windows 11 में एक इनबिल्ट टूल है जो ऑपरेटिंग सिस्टम की इंडेक्सिंग स्पीड को बेहतर बनाने में मदद करता है। उपकरण अनुक्रमित किए जा रहे डेटा की मात्रा को कम करने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि डेटा को कुशलतापूर्वक अनुक्रमित किया जा रहा है। Windows खोज अनुक्रमणिका का उपयोग करने के लिए, नियंत्रण कक्ष पर जाएँ, अनुक्रमण विकल्प चुनें और फिर संशोधित करें चुनें. यहां से, आप वह डेटा चुन सकते हैं जिसे आप इंडेक्स करना चाहते हैं, और वह डेटा जिसे आप इंडेक्स नहीं करना चाहते हैं।

    सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) का उपयोग करें:

    Windows 11 की indexing speed में सुधार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण युक्तियों में से एक ठोस-राज्य ड्राइव (एसएसडी) का उपयोग करना है। सॉलिड-स्टेट ड्राइव एक प्रकार का डेटा स्टोरेज डिवाइस है जो डेटा स्टोर करने के लिए फ्लैश मेमोरी का उपयोग करता है। यह पारंपरिक हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) की तुलना में तेज़ और अधिक कुशल है। Windows 11 के लिए एसएसडी की सिफारिश करने का कारण यह है कि इसमें तेज पढ़ने और लिखने की गति है, जो ऑपरेटिंग सिस्टम की indexing speed को बेहतर बनाने में मदद करती है। SSD HDD की तुलना में अधिक विश्वसनीय भी है, जिसका अर्थ है कि इसमें संग्रहीत डेटा के खो जाने या दूषित होने की संभावना कम होती है।

    दृश्य प्रभाव अक्षम करें:

    दृश्य प्रभाव Windows 11 का एक अनिवार्य पहलू है, लेकिन वे इंडेक्सिंग प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। Windows 11 की indexing speed में सुधार करने के लिए, दृश्य प्रभावों को अक्षम करने की अनुशंसा की जाती है। दृश्य प्रभावों को अक्षम करने के लिए, कंट्रोल पैनल पर जाएं, सिस्टम का चयन करें और फिर उन्नत सिस्टम सेटिंग्स का चयन करें। यहां से, उन्नत टैब चुनें और फिर प्रदर्शन अनुभाग के अंतर्गत सेटिंग चुनें. यहां से, आप सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए समायोजित करने का विकल्प चुन सकते हैं, जो सभी दृश्य प्रभावों को अक्षम कर देगा।

    Conclusion(निष्कर्ष)

    आज हमने यह जाना कि आप अपने अन सपोर्टेड पीसी में विंडोज 11 कैसे इंस्टॉल कर सकते हो और वह भी बिना डाटा लॉस किए और आज मैंने आपको वह पर प्रक्रिया ही बताई है इसलिए आप विंडोज 11 को अपने अनसपोर्टेड पीसी में बिना डाटा लॉस किए इंस्टॉल कर सकते हो और अगर आपको कोई भी असुविधा होती है तो आप नीचे मुझे कमेंट कर सकते हो।

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.